राज्य सरकार ने सुशासन स्थापित करने के लिये महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। सी.एम.हेल्पलाईन 181 ने प्रदेश की 1करोड़ 25 लाख नागरिकों की समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण किया। विगत 9 माह में 100 से अधिक नवीन सेवाओं को लोक सेवा गारंटी क़ानून के दायरे में लाया गया है। प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों के लिये 24 घंटे जिला और राज्य स्तर पर विभिन्न हेल्पलाइन संचालित की गई। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के रोडमैप में सुशासन को सबसे प्रमुख चार स्तंभों में शामिल किया गया है
प्रदेश की देश – विदेश में फैली बहुमूल्य परिसंपत्तियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक नए लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग का गठन किया गया है। लोक सेवा गारंटी क़ानून में संशोधन कर मान्य - अनुमोदन (डीम्ड अप्रूवल ) का प्रावधान किया गया। आधार पंजीयन एवं सुधार तथा आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड सेवा जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रारंभ की गयी । घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था के तहत सिटीजन इंटरफ़ेस पर 14 नवीन सेवाओं को जोड़ा गया है।
नागरिक सुविधा के लिए सी.एम्.हेल्पलाइन एवं लोक सेवा के लिए व्हाटसप चैट - बोट सुविधा पर काम किया जा रहा है पारदर्शी मॉनिटरिंग व्यवस्था को स्थापित करने के उद्देश्य से सी.एम.डैशबोर्ड पोर्टल विकसित किया गया। एम्.पी.इनोवेशन पोर्टल विकसित कर लोगों से सुझाव प्राप्त किये गए। जन हितैषी योजनाओं के लिए आयोजित कार्यक्रमों का सोशल मीडिया मायगोवएमपी एवं एसएमएस के माध्यम से करोड़ो नागरिकों तक प्रचार - प्रसार किया गया। प्रदेश में नागरिकों का सिंगल सिटीजन डाटाबेस तैयार करने और सेवा प्रदाय के सिंगल पोर्टल के निर्माण का निर्णय लिया गया है।
पिछले 9 माह में कोरोना से बचाव और हर स्तर पर प्रभावी संवाद के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी तकनीक का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। कोरोना काल में हितग्राहियों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान किये जाने के फलस्वरूप एक ओर पात्र व्यक्ति को लाभ मिला है,वहीँ दूसरी ओर भ्रष्टाचार और बिचौलियों का खात्मा करने में मदद मिली है। राज्य शासन के कार्यालयों और विभागों तथा विभिन्न उपक्रमों में ई - ऑफिस की व्यवस्था लागू की गयी। मध्यप्रदेश में विभिन्न प्रकार के माफिया की कमर तोड़ने और किसी अराजक तत्व को नहीं छोड़ने का प्रदेश व्यापी अभियान चलाया गया है।
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Madhya Pradesh government gives top priority to good governance in self-reliant Madhya Pradesh roadmap : Shivraj Singh Chauhan
The state government has done important work to establish good governance. CM Helpline 181 resolved the problems and complaints of 1 crore 25 lakh citizens of the state. In the last 9 months more than 100 new services have been brought under the purview of Public Service Guarantee Act. During the lockdown in the state, various helplines were operated for 24 hours at the district and state level for migrant workers. The roadmap for the creation of self - reliant Madhya Pradesh has included the most important four pillars of good governance.
CM helpline for civic facility and WhatsApp chat - boat facility for public service is being worked out. CM Dashboard portal has been developed with the objective of establishing transparent monitoring system. Suggestions were received from the people by developing the MP Innovation Portal. Programs organized for public-friendly schemes were disseminated to millions of citizens through social media, MyGovMP and SMS. It has been decided to create a single citizen database of citizens and create a single portal of service delivery in the state.
In the last 9 months, techniques like video conferencing have been used extensively for prevention of corona and effective communication at all levels. As a result of the benefit of government schemes through direct benefit transfer to the accounts of the beneficiaries during the Corona period On the one hand, the eligible person has benefited, on the other hand it has helped in eliminating corruption and middlemen. The system of e-office was implemented in the state government offices and departments and various undertakings. A state-wide campaign has been launched in Madhya Pradesh to break the back of various types of mafia and not leave any chaotic elements.
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